Wednesday 18 October 2017

, मोदी हमेशा 60 साल का रोना रोते है , तो हम भी सच कहते है ??

मोदी हमेशा 60 साल का रोना रोते रहते हैं और देश की जनता को मूर्ख बनाते रहते हैं ! इन्हें ये भी नहीं मालूम कि जब कांग्रेस को देश की बागडोर हाथ में दी गयी थी तो देश पिछले 300 साल से गुलामी का दंश झेल रहा था और अंग्रेजों ने इस देश को लूटकर कांग्रेस के हाथो में दिया था ! जब देश 1947 में आजाद हुआ तो इस देश में निर्माण के नाम पर सुई तक  नहीं बनायीं जाती थी !  देश राजा महाराजाओ के  झगडे झेल रहा था ! देश में बस गिने चुने गाँव थे जहाँ बिजली उपलब्ध थी ! टेलीफोन के तो  दर्शन ही दुर्लभ थे ?
     इन्ही 60 सालों में हुए विकास की बदौलत है कि भारत आज एशिया की दूसरी सबसे बड़ी ताकत है! देश भामा न्यूक्लियर रिसर्च सेंटर का उद्घाटन कर चुका था ! देश में तारापुर परमाणु बिज़ली घर शुरू हो चुका था ! देश में कई दर्जन AIIMS, IIT, IIMS और सैकड़ों विश्वविद्यालय खुल चुके थे ! नेहरु जी ने ISRO (Indian Space Research Organization) की शुरुआत कर दी थी ! देश में उद्योगों का जाल बिछ चुका था ! इंदिरा जी पाकिस्तान के दो टुकड़े कर चुकी थी, पाकिस्तान 1 लाख सैनिकों और कमांडरो के साथ भारत को सरेंडर कर चुका था। तब तक  भारत में बैंकों का राष्ट्रीयकरण  भी  हो चूका था !इंदिरा जी ने सिक्किम को देश में जोड़ लिया था ! देश अनाज के बारे में आत्म निर्भर हो गया था !  ! राजीव गाँधी ने देश के घर घर में टीवी पहुंचा दिया था। देश में सुपर कम्प्यूटर, टेलीविजन औरसुचना क्रांति ( Information Technology) पूरे भारत में स्थापित हो चुका था !जब मोदी प्रधान मंत्री पद की शपथ ले रहे थे तब तक भारत सर्वाधिक विदेशी मुद्रा के कोष वाले प्रथम 10 राष्ट्रों में शामिल हो चुका था ! इनके अलावा चन्द्र यान,मंगल मिशन  ,मेट्रो,मोनो रेल,अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे,न्यूक्लियर पनडुब्बी,ढ़ेरों मिसाइल,पृथ्वी, अग्नि, नाग,दर्जनों परमाणु सयंत्र, चेतक हेलीकाप्टर, मिग,तेजस, ड्रोन, अर्जुन टैंक, धनुष तोप,मिसाइल युक्त विमान,  विक्रांत,विमान वाहक पोत सब देश हासिल कर चुका था !ये उपलब्धियां देश ने मोदी के प्रधानमंत्री बनने के पहले हासिल कर ली थी //
     मोदी के  3 वर्षो  में  विकास के नाम पर देश की सारी  सड़के गडकरी को  नीलाम करदी , नोट बन्दी  का ड्रामाकर  काला धन  सफ़ेद हो गया , बैंक  दिवालिया हो मिनिमम बेलेंस की पेनल्टी  से तख्वाह   बाँट रहे , गाँठ  का पैसा खर्च हो गया , दुनिया भर में कोई निवेशक  नहीं मिला , काम धंदे व्यापार चौपट , बेरोजगारी  और  आर्थिक मन्दी का दौर भयंकर , ? मोदीजी  और उनके  चहेते  अडानी अम्बानी , शाहजादा   बजाय ताली  बाकी सारा देश के  मुहाने पर  आ पहुंची है  कंगाली ?

No comments:

Post a Comment